eng
competition

Text Practice Mode

साँई कम्‍प्‍यूटर टायपिंग इंस्‍टीट्यूट गुलाबरा छिन्‍दवाड़ा म0प्र0 संचालक:- लकी श्रीवात्री मो0नां. 9098909565

created Jul 26th, 08:49 by lucky shrivatri


3


Rating

396 words
18 completed
00:00
खेलों के महाकुंभ का आगाज शुक्रवार से पेरिस में हो रहा है। सत्रह दिन तक चलने वाले इन रोमांचक मुकाबलों में बादशाहत हासिल करने की होड़ रहेगी। 206 देशों के दस हजार से अधिक एथलीट अपने-अपने सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन से दुनिया को चकाचौंध करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगे। जाहिर सी बात है कि अमरीका और चीन के बीच इस बार भी श्रेष्‍ठता के लिए मुकाबला रहने के आसार है। यह भी सच हैं कि हमारी निगाहे दुनिया के प्रदर्शन से अधिक अपने प्रदर्शन पर रहने वाली है।  
खेलों की इस दुनिया में यूं भारत का कभी कोई दबदबा नहीं रहा। ओलंपिक खेलों में एक दौर था जब हॉकी में जरूर भारत का बोलबाला था। सन् 1928 से 1956 तक लगातार छह बार हॉकी में स्‍वर्ण पदक हमारे नाम रहा, लेकिन 1980 के बाद में हॉकी में भी हम दूसरे से पिछड़ते गए। एक सौ अट्ठाइस साल के ओलंपिक इतिहास में भारत अब तक कुल दस स्‍वर्ण पदकों के साथ सिर्फ 35 पदक अपनी झोली में डाल सका है। इस बार हमारे प्रदर्शन को लेकर हर बार की तरह उम्‍मीदें परवान पर है। सवाल यह है कि आबादी के लिहाज से दुनिया में पहले पायदान पर खड़ा भारत खेल जगत में इतना पिछ़डा क्‍यों है? हर भारतीय के दिमाग में दशकों से यह सवाल कौधता रहा है। हम से छोटे-छोटे देश ओलंपिक में अच्‍छा प्रदर्शन करते है लेकिन जीवन में कभी प्राथमिकता रहे ही नहीं, सरकार की प्राथमिकता में और आम जनता की। अधिसंख्‍य भारतीय मानते हैं कि बच्‍चों को खेलकूद में आगे बढ़ाया तो उनका करियर चौपट हो जाएगा। इस बात को भी समझना होगा कि हर परिवार अपने बच्‍चे के खेलकूद प्रशिक्षण का खर्च वहन भी नहीं कर सकता। सरकारें भी खिलाड़ी तैयार करने और अन्‍हें आगे बढ़ाने में खास दिलचस्‍पी नहीं रखती। हालत यह है कि ओलंपिक में पदक लाने वाले खिलाड़ी अपने बलबूते या फिर औद्योगिक घरानों के सहारे ही तैयार होते है। फिर खेल संगठनों पर ऐसे-ऐसे राजनेताओं और अफसरों ने कब्‍जा जमा रखा है जिनका खेलों से कोई लेना-देना नही है। प्रमुख खेल संगठनों पर अनेक नेता दशकों से काबिज है। ऐसे में खेल संगठन राजनीति से उबर ही नहीं पाते। फिर खेल में हम अपनी जगह कैसे बना सकते है।  
ओलंपिक में देश के खिलाडि़यों का चाहे जो प्रदर्शन रहे, उत्‍साह तो बना ही रहेगा। इस महाकुंभ में अनेक नए कीर्तिमान बनेगे। नए खिलाड़ी उभरकर सामने आएंगे।  
 
 
 
 
 
 
 

saving score / loading statistics ...