eng
competition

Text Practice Mode

साँई कम्‍प्‍यूटर टायपिंग इंस्‍टीट्यूट गुलाबरा छिन्‍दवाड़ा म0प्र0 संचालक:- लकी श्रीवात्री मो0नां. 9098909565

created Jul 11th, 09:46 by lovelesh shrivatri


1


Rating

357 words
14 completed
00:00
वाहन चालकों के गैरजिम्‍मेदाराना रवैये ने देश भर में हिट एंड रन के मामले बढ़ा दिए है। सीधे तौर पर यह आपराधिक लापरवाही ही कही जाएगी। चिंता की बात यह भी है कि सड़क हादसों में दुर्घटना कारित कर फरार होने के ज्‍यादातर मामले सामने आते ही नहीं। इसकी वजह यह भी है कि पुलिस लापरवाह वाहन चालकों तक पहुंचने का प्रयास ही नहीं करती। हां, जब कभी घटना से जुड़ा कोई वीडियों सोशल मीडिया पर वायरल हो या समाचार माध्‍यमों में हादसे से जुड़ी खबरें सुर्खियां बनें तब जरूर पुलिस की सक्रियता नजर आती है।  
इन दिनों हिट एंड रन के मामलों को लेकर महाराष्‍ट्र ज्‍यादा चर्चा में है।  
इन दिनों हिट एंड रन के मामलों को लेकर महाराष्‍ट्र ज्‍यादा चर्चा में है। मंगलवार को ही नासिक में तेज रफ्तार कार ने एक कुचल दिया। महिला की मौके पर ही मृत्‍यु हो गई। ड़ाइवर भी फरार हो गया। इससे जुड़ा वीडियों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। मुंबई के वर्ली इलाके में रविवार को एक तेज रफ्तार लग्‍जरी कार सवार ने एक स्‍कूटर को टक्‍कर मार दी थी। इस घटना में भी एक महिला की मौत हो गई। कुछ समय पहले पुणे में करीब 2 करोड़ रूपए की कीमत वाली महंगी कार की टक्‍कर से बाइक सवार दो आइटी प्रोफेशनल की मौत का मामला इसलिए ज्‍यादा चर्चा में रहा कि उसे एक किशोर चला रहा था। हिट एंड रन के मामले किसी एक राज्‍य तक सीमित नहीं है। राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्‍यों में भी लापरवाह वाहन चालकों की वजह से अनेक जाने जा रही है। और सबसे बड़ी बात यह कि अधिकांश मामलों में लापवाही से हादसा कारित करने वाले वाहन चालकों का पता तक नहीं चल पाता।  
कानून कायदों को सख्‍त करना अलग बात है ओर दोषी वाहन चालकों की तलाश कर उन्‍हें सजा दिलाना दूसरी बात। हमारे यहां यातायात नियमों की अवहेलना को अधिकार मानने वालों की कमी नहीं। पकड़े भी जाएं तो चांदी की खनन के जरिए बचाव के रास्‍ते भी निकलने लगते है। ऐसे में यातायात नियमों की जागरूकता जितनी जरूरी है, उतनी ही जरूरत इस बात  की भी है कि नियमों का पालन सख्‍ती से कराया जाए।  

saving score / loading statistics ...