eng
competition

Text Practice Mode

BUDDHA ACADEMY TIKAMGARH (MP) || ☺ || ༺•|✤ आपकी सफलता हमारा ध्‍येय ✤|•༻

created Jul 8th, 11:00 by typing test


0


Rating

525 words
15 completed
00:00
वनस्‍पति की अनुपस्थिति के उपरोक्‍त खतरे हमें पर्याप्‍त रूप से हतोत्‍साहित नहीं करते हैं, या हम मूल रूप से परवाह नहीं करते हैं। हम इस तथ्‍य के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं कि प्रकृति, विशेष रूप से पेड गंभीर खतरे में हैं और हमें पृथ्‍वी पर उनके अस्तित्‍व को रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए।  
    जैसा कि हम जानते हैं, दुनिया पेड़ों के बिना खत्‍म हो जाएगी। सबसे पहले, पेडों के लिए ऑक्‍सीजन और कार्बन डाइऑक्‍साइड का व्‍यापार होता है। इस व्‍यापार के बिना, जीवन का अस्तित्‍व ही समाप्‍त हो जाएगा। कुल मिलाकर, वनस्‍पति की अनुपस्थिति का हमारे जैविक तंत्र पर प्रभाव पडता है। यह सोचने से कोई नहीं रोक सकता कि पेडों को गले लगाने वाले लोग खतरनाक वायुमंडलीय विचलन का बिगुल क्‍यों बजा रहे हैं। पेडों के ऊपर लटके हुए हिस्‍से एक भौतिक चैनल की तरह काम करते हैं, जो धूल को इकट्ठा करते हैं और हवा से प्रदूषण को रोकते हैं। हर एक पेड़ हर दिन 1.7 किलो तक हवा को साफ करता है। हर बार जब हम किसी दूसरे शहरी शहर के लिए योजना बनाते हैं या कोई आवासीय परियोजना शुरू करते हैं, तो हम धीरे धीरे पेड़ों की जान ले रहे होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि किसी भी तरह की संरचनाओं के विकास में हमेशा पेड़ों की लकड़ी का उपयोग शामिल होता है। इसी तरह, शहर का विस्‍तार करने या नए निर्माण करने के लिए, हमें घरों के लिए जगह बनाने के लिए पेड़ों को काटना पड़ता है। ये दो चार हमारे पर्यावरण के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण खतरे हैं।
    जैसा कि पहले बताया गया है, कुछ गतिविधियां सीधे तौर पर पेडों के जीवन को प्रभावित करती हैं, जबकि अन्‍य इसे दूर से प्रभावित करती हैं। चाहे आस-पास कोई भी हो, यह स्‍पष्‍ट है कि हमें उचित आधार को खत्‍म करके पेड़ों की संख्‍या कम करने का तरीका खोजना होगा। पेड़ों को बचाने के कुछ तरीके अपनाने होंगे।
    कागज का कम इस्‍तेमाल करें यह बहुत दूर की बात लग सकती है, हालांकि यह लंबे समय में कारगर साबित हो सकता है। कागज का उत्‍पादन, काफी हद तक, लकड़ी से किया जाता है, जो पेड़ों से प्राप्‍त होती है। इस तरह, अगर हम कम कागज बर्बाद करते हैं, तो कागज की मांग में कमी आएगी। इसका मतलब है कि कागज तैयार करने के लिए कम पेड़ों को काटा जाएगा और पेडों को बचाया जा सकेगा।
    यह एक ज्‍यादा सरल तरीका है, लेकिन कल्‍पना करें कि अगर हर घर के निर्माण के लिए एक पेड़ लगाया जाए। इस पद्धति को ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में सक्रिय किया जाना चाहिए, जहां तक नए घर बनाए जा रहे हैं। इस व्‍यवस्‍था पर आम लोगों की उचित समझ के साथ, यह तरीका दस साल से भी कम समय में एक हरियाली भरा समाज तैयार कर सकता है। पेड़ों की अनुचित कटाई को रोकें हालांकि पेड़ों की कटाई को रोका नहीं जा सकता, लेकिन कभी-कभी वे अनावश्‍यक और मूर्खतापूर्ण होते हैं। यहीं पर सक्रियता की भूमिका आती है। हमें अपने क्षेत्र में होने वाली सभी अजीबोगरीब पेड़ों की कटाई को रोकना चाहिए, इसके लिए हमें कुछ शोर मचाना चाहिए और जब प्रदर्शन किया जा रहा हो तो मीडिया को भी शामिल करना चाहिए।
     

saving score / loading statistics ...