eng
competition

Text Practice Mode

मगंल टाईपिंग (INDIANA)

created Feb 20th, 11:08 by gg


0


Rating

243 words
16 completed
00:00
पिता, परिवार का सरदार, हर किसी के जीवन में एक महत्वपूर्ण आदमी होता हैं। वह हमारी जिंदगी को बनाने वाले और मार्गदर्शक भी होते हैं। पिता वह व्यक्ति होते हैं जो कभी कुछ मांगते, लेकिन अपने परिवार को जो कुछ भी है सब कुछ देते हैं।  
अपने बच्चों के नैतिक मूल्यों को आकार देने में एक पिता की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। एक पिता बच्चे का पहला शिक्षक भी होता है। उन्हें ईमानदारी और कड़ी मेहनत जैसे मूल्यों को सिखाता है। वह अपने बच्चों में खुद के प्रतिबिंब को देखता है। एक पिता के मार्गदर्शन और सिखाने का बच्चों के जीवन पर असर बहुत ज्यादा होता है और उनकी व्यक्तित्व को आकार देने में मदद करता है।
एक पिता हर बड़ी से बड़ी जिद्द पूरी करता है, वह दुनिया का सबसे अच्छा योद्धा सबसे मजबूत इंसान होता है। एक पिता ही वह व्यक्ति है जो सारी विपत्ती में भी चट्टान सा टिका रहता है। हालांकि वह भी एक आम इसांन ही है, पर अपने परिवार के लिए वह किसी हीरो से कम नहीं।  
संतान के लिए पिता का गुस्सा, गुस्सा नहीं बल्कि सर्वोत्तम प्यार एक आशा तथा उसके पीछे छुपा दर्द होता है। हम समझ लेते है कि पिता का व्यवहार ही कठोर है, परंतु यहीं व्यवहार  उनको पूरे परिवार के जिम्मेदारी को संभालने के काबिल बनाती है। क्योंकि परिवार का दायित्व उसको ही पूरा करना है।
उपरोक्त गद्यांश में यदि कोई त्रुटि हो गई हो तो मैं क्षमा प्रार्थी हूँ।
धन्यवाद

saving score / loading statistics ...