eng
competition

Text Practice Mode

Shivani Short Hand Typing Center Morena mob:-8871426000

created May 19th 2022, 03:03 by Shivani shorthand


0


Rating

292 words
6 completed
00:00
आज की शुरुआत डॉ. ए.पी.जी अब्‍दुल कलाम जी के द्वारा कहे गये शब्‍दों से करती हूँ-
इंतजार करने वालों को उतना ही मिलता है जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं।
सफलता उन्‍हीं को मिलती है, जिनके जीवन का एक लक्ष्‍य होता है और वे अपने लक्ष्‍य के प्रति ईमानदार होते हैं। और अपने लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए सच्‍च दृढ़ संकल्‍प लेते हैं और इसके लिए वे लगातार प्रयास करते रहते हैं।
किसी भी सफलता की शुरुआत कोशिश करने से ही होती है। इसी बात पर एक बार चन्‍द्रगुप्‍त ने चाणक्‍य से पूछा “अगर किस्‍मत पहले लिखी जा चुकी है तो कोशिश करने से क्‍या मिलेगा” इस पर चाणक्‍य ने जवाब दिया “क्‍या पता किस्‍मत में लिखा हो कोशिश करने से ही मिलेगा” इसीलिए हम भी कहते है सफल होना है तो कोशिश तो करनी ही पड़ेगी। अक्‍सर कोई भी काम शुरू करने से पहले लोग उसके फायदे, नुकसान, परिणाम, आदि के बारे में सोचने लगते हैं और जब वे ऐसा करते हैं तो हम एक कदम आगे बढ़ने से पहले ही खुद को पीछे धकेल देते हैं क्‍योंकि आपको कुछ नया मिलता है।
अगर आप काम पर जाते हैं तो आपको जरूर लगेगा कि आप यह नहीं कर सकते या ऐसा करना आपके बस की बात नहीं है और जब आप लोगों के सामने इस पर चर्चा करते हैं तो लोग आपका मजाक उड़ाने लगते हैं।  
हमें इन सब बातों को नजरअंदाज कर अपनी मंजिल की ओर बढ़ना है। इसलिए सभी छात्रों काेेभी अपने जीवन में एक लक्ष्‍य निर्धारित करना चाहिए और अपनी पढ़ाई के प्रति गंभीर होना चाहिए।
तभी वे अपने जीवन में सफलता प्राप्‍त कर सकते हैं। जो छात्र पूरी साल मेहनत, लगन और ईमानदारी से पढ़ाई करते हैं। वो ही क्‍लास में टॉप करते हैं।  

saving score / loading statistics ...