eng
competition

Text Practice Mode

'दूसरी पृथ्वी' पर बहुत कुछ हमारे ग्रह से मिलता जुलता

created Jul 26th 2015, 13:45 by AMIT RAIZADA


0


Rating

247 words
0 completed
00:00
 अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने गुरुवार रात बिल्कुल पृथ्वी जैसा नया ग्रह मिलने की घोषणा की है। इस ग्रह का आकार पृथ्वी से डेढ़ गुणा बड़ा हो सकता है। केपलर स्पेस टेलीस्कोप से खोजे गए इस ग्रह को केपलर 452बी नाम दिया है। यह ग्रह जी2 तारे की परिक्रमा कर रहा है।
 
पृथ्वी से बाहर जीवन ढूंढ़ने की नासा की कोशिशों में इस खोज को अहम कदम माना जा रहा है। नासा ने इस ग्रह पर जीवन की संभावना जताने के साथ कहा है कि यदि पौधों को वहां ले जाया जाए तो वे वहां भी जिंदा रह सकते हैं।
 
नासा ने अभी तक 12 निवास योग्य ग्रहों की खोज की है और दूसरी धरती की खोज इस दिशा में एक मील का पत्थर है। नासा के साइंस मिशन डाइरेक्टरेट के सहायक प्रशासक जॉन ग्रुंसफेल्ड ने कहा कि इन नए नतीजों ने हमें अर्थ 2.0 की खोज के करीब पहुंचा दिया है। नया ग्रह ऐसे क्षेत्र में है जिसे निवास योग्य या गोल्डीलॉक्स जोन के रूप में जाना जाता है। तारे के आसपास का यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां परिक्रमा करने वाले ग्रह की सतह पर तरल पानी काफी मात्रा में मौजूद रह सकता है।
 
नासा के मुताबिक जीवन के लायक क्षेत्र में परिक्रमा करने वाला पहला छोटा ग्रह है लेकिन आकार में पृथ्वी से बड़ा है। इसके वर्ष की लंबाई भी करीब करीब पृथ्वी के समान है। एलियन के वहां मौजूद होने के बारे में अभी तक कुछ नहीं कहा जा सकता है।
 

saving score / loading statistics ...