eng
competition

Text Practice Mode

योगेश स्‍टेनो टायपिंग सेंटर छतरपुर (म.प्र.) 9993129162...

created Oct 16th 2020, 03:40 by Yogesh


0


Rating

321 words
0 completed
00:00
    अध्‍यक्ष महोदय, हम देख रहे हैं कि सरकार की कोशिशों के नतीजे भी अच्‍छे निकलने लगे हैं। दु:ख इस बात का है कि इस वर्ष सर्दी के मौसम में वर्षा नहीं हुई फलस्‍वरूप इस साल पैदावार भी उतनी नहीं है कुछ लोग कहते हैं कि इस साल भी जो पैदावार है वह पिछले साल की पैदावार के बराबर हो जाएगी।  
    मैं देखता हूं कि इस साल गल्‍ले की कोई कमी नहीं है। इसलिए मैं समझता हूं कि गल्‍ले को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में जो रोक लगाई गई है उसको हटा लेना चाहिए। अभी हमारे राज्‍य में बड़ा अकाल पड़ा हुआ है। परन्‍तु वहां पर गल्‍ले भेजने का कुछ प्रबन्‍ध किया गया है और लोगों को गल्‍ला मिल रहा है। पिछले दो साल में कोई आदमी भूखा नहीं मरा। यह हमारे देश की सरकार के लिए बड़े ही संतोष की और बड़े गर्व की बात है।  
    यदि अन्‍न की उपज हमें बढ़ानी है तो हमें पानी का प्रबंध करना होगा। उधर वर्षा की बहुत कमी है। खास तौर से मैं अपने इलाके की बात आपको बतलाना चाहता हूं। बीस साल पहले ि‍जितनी वर्षा वहां होती थी, उतनी ही वर्षा आज भी होती है। वहां नहर भी है लेकिन नहर का पानी वहां नहीं जाता है। नहर के पाााानीको आगे ही रोक लिया जाता है। कुछ लोगों ने नल-कूप भी लगा लिए हैं जिससे लाभ हुआ है और पानी का इंतजाम हो गया है। लेकिन सभी किसानों को पानी नहीं मिलता है। उनको बड़ी परेशानी होती है। पहली योजना से मैं इस बात की कोशिश कर रहा हूं कि हमारे क्षेत्र के लिए पानी का इंतजाम किया जाये। वहां पर सिंचाई के लिये पानी दिया जाये। लेकिन हमेशा यही कहा जाता है कि एक बहुत बड़ा बांध बन रहा है और जब वह बन जायेगा तब पानी मिल जायेगा तीन योजनाओं में यही कहा जाता है। मैं समझता हूं कि पानी का इंतजाम होना बहुुुत जरूरी है    

saving score / loading statistics ...